बुनियादी ढांचे के लिए जम्मू कश्मीर को मिलेगा डेढ़ सौ करोड़


जम्मू कश्मीर: केन्द्र सरकार जम्मू कश्मीर पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान दिखार्द दे रही है। सरकार ने राज्य के खस्ताहाल बुनियादी ढंाचेको मजबूत करने के लिए पैसे देने हेतु सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।

व्लर्ड बैंक, केन्द्र सरकार और जम्मू कश्मीर सरकार के बीच इस बात को लेकर जल्द सारी कार्रवाई को पूरा कर लिया जाएगा और हस्ताक्षर पेपर भी साइन कर लिए जाांगे। राज्य एक और मामले में सबसे आगे चल रहा है और वो है भ्रष्टाचार का मामला। इस तरफ भी केन्द्र सरकार गंभीर है। व्लर्ड बैंक ने इस परियोजना में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए पुख्ता काम करने की कवायद शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष सितंबर में जो बाढ़ आई उसने घाटी के बुनियादी ढांचेको हिला कर रख दिया। इसी को मजबूत करने के लिए काम शुरू किया गया है।
व्लर्ड बैंक की ऐजेंसी इंटरनेशनल डेव्लपमेंअ एसोसिएशन ने प्रोजेक्अ को लागू करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इस महत्वपूर्ण परियोजना के अतिरिक्त सरकार ने जम्मू कश्मीर को 2437 करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। इससे पहले भी डेढ हजार करोड़ दिए जा चुके हैं। केन्द्र की टीम ने जम्मू कश्मीर में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन कर लिया है लेकिन अभी पैकेज को किस तरह से प्रयोग करना है इस संदर्भ में टीम अगले सप्ताह राज्य का दौरा कर सकती है।

पिछले वर्ष बाढ़ के दौरान उमर अब्दुल्ला की गठबंधन सरकार थी। उसने जो नुकसान का आकलन किया वो 44 हजार करोड़ा का था। इस संदर्भ विशेष पैकेज सरकार से मांगा भी था। वहीं मुफ्ती सरकार इस आकलन से संतुष्ट नहीं है लेकिन पैकेज यीह चाहती रही है।